Monday 29 August 2016

CDTP स्कीम में प्रवेश हेतु आवेदन मिलना प्रारंभ,12 सितम्बर तक करें जमा

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वीमेन्स पाॅलीटेक्निक के तहत महिलाओं के लिये चलने वाले कम्यूनिटी डवलपमेंट थ्रो पाॅलीटेक्निक्स (सीडीटीपी) स्कीम के विभिन्न प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आवेदन मिलना प्रारंभ हो गये हैं।
वीमेन्स पाॅलीटेक्निक की प्रिन्सिपल एवं स्कीम की मुख्य समन्वयक डाॅ. सलमा शाहीन ने बताया है कि केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित सीडीटीपी स्कीम के तहत वर्तमान में गारमेंट्स मेकिंग, ब्यूटीशियन एण्ड हेयर ड्रेसिंग, एमएस आफिस एण्ड इंटरनेट बेसिक्स, हैंडीक्राफ्ट्स एण्ड आर्टस वर्क, टेक्सटाइल डाइंग एण्ड प्रिंटिंग, रिसेप्शनिस्ट कम कम्प्यूटर आपरेटर, साॅफ्ट टवायज एण्ड डोल मेकिंग तथा सोलिड एण्ड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के छह माह प्रशिक्षण कोर्स के कार्यक्रम चल रहे हैं। जिसमें प्रवेश के लिए आवेदन मिलना शुरू हो गये हैं जो 10 सितम्बर तक प्राप्त किये जा सकते हैं। डाॅ. सलमा शाहीन ने बताया कि इन फार्म को 12 सितम्बर तक जमा किया जा सकता है।

डाॅ. सलमा शाहीन ने बताया है कि आवेदनकर्ता की इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। रिसेप्शनिस्ट कम कम्प्यूटर आपरेटर ट्रेड व एमएस आफिस एण्ड इंटरनेट बेसिक्स ट्रेड के लिए अभ्यार्थी का दसवीं पास होना आवश्यक है। ब्यूटीशियन एण्ड हेयर ड्रेसिंग ट्रेड के लिए आठवीं पास होना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया है कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम समाज की आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत व स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसमे ंप्रवेश के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा तथा प्रशिक्षण सामग्री भी निशुल्क उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने कहा कि फार्म के साथ अभ्यार्थी को आधार कार्ड या वोटर आईडी की छाया प्रति जमा करनी होगी।

No comments:

Post a Comment