Wednesday 16 March 2016

हर वर्ष भारत में 35 हजार बच्चे कटे होंट - तालू की समस्या के साथ लेते हैं जन्म

CHAMAN SHARMA
अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल काॅलेज के प्लास्टिक सर्जरी विभाग द्वारा कटे होंट व कटे तालू के उपचार के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विभिन्न स्थानों पर सप्ताह भर का जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। सर्जरी विभाग में यह कार्यक्रम अमेरिकन संस्था स्माईल ट्रेन के सहयोग से चलाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के निदेशक एवं प्लास्टिक सर्जरी विभाग में वरिष्ठ सर्जन प्रोफेसर अरशद हफीज़ खाॅन ने बताया कि जागरूकता शिविर मौलाना आजाद नगर, शहंशाबाद, किला पब्लिक स्कूल, अलनूर पब्लिक स्कूल, प्राइमरी हैल्थ सेंटर, अरबन हैल्थ ट्रेनिंग सेंटर, रूरल हैल्थ ट्रेनिंग सेंटर, ब्वायज हाई स्कूल जवां और गल्र्स इंटर काॅलेज छेरत के अलावा एसटीएस स्कूल व एएमयू राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई में शिक्षकों, छात्रों एवं स्वास्थ्य कार्यकताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से लगाये गये।
प्रो. अरशद हफीज खाॅन ने बताया कि एनएसएस में स्वयंसेवियों को पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से जागरूक किया गया। इसी प्रकार का प्रजेंटेशन एसटीएस स्कूल में भी दिया गया। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों एवं पिछड़े क्षेत्रों में कटे होंट व तालू के उपचार के प्रति जागरूकता फैलाना था।
उन्होंने बताया कि स्माईल ट्रेन प्रोजेक्ट क्लेफ्ट वीक प्रोग्राम के माध्यम से जेन मेडीकल काॅलेज के प्लास्टिक सर्जरी विभाग द्वारा निशुल्क क्लेफ्ट लिप और पेलेट सर्जरी से सम्बन्धित जानकारी प्रदान कराना था। उन्होंने बताया कि आंकड़ों के मुताबिक हर वर्ष भारत में लगभग 35 हजार बच्चे कटे होंट व कटे तालू की समस्या के साथ जन्म लेते हैं और पिछड़े क्षेत्रों में इनमें केवल 50 प्रतिशत लोग ही उपचार करा पाते हैं। उन्होंने बताया कि भारत में कटे होंट व कटे तालू के लगभग दस लाख मामले ऐसे हैं जिनको सर्जरी की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि स्माईल ट्रेन भारत के 110 शहरों में 170 सहयोगी अस्पतालों में कार्य कर रही है और अब तक लगभग 4 लाख 50 हजार बच्चों को निशुल्क चिकित्सा सुविघा उपलब्ध करा चुकी है। इसके अलावा स्माईल ट्रेन विश्व के 85 विकासशील देशों में अब तक लगभग 10 लाख निशुल्क चिकित्सा सुविधा में भी अपना योगदान दे चुका है।
इस मुहिम में जेएन मेडीकल काॅलेज के प्रिन्सिपल प्रो. तारिक मंसूर और कम्यूनिटी मेडीसन विभाग के अध्यक्ष प्रो. नजम खलीक भी सक्रिय योगदान दे रहे हैं।
डा. अरशद हफीज़ ने बताया कि अमुवि कुलपति लेफ्टिीनैन्ट जनरल जमीरउद्दीन शाह की निगरानी में अमुवि व स्माईल ट्रेन के बीच दिसम्बर 2014 में समझोते पर हस्ताक्षर हुए थे। तभी से प्लास्टिक सर्जरी विभाग में निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

No comments:

Post a Comment