Thursday 17 March 2016

एएमयू किशनगंज केन्द्र का एनसीटीई ने किया निरीक्षण

अलीगढ़:राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की पूर्ती क्षेत्रीय कमेटी भुवनेश्वर द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी किशनगंज केन्द्र पर संचालित बीएड पाठ्यक्रम का निरीक्षण किया गया। संस्था का निरीक्षण पूर्वी क्षेत्रीय कमेटी की प्रो. बेनूधर चिनारा की अध्यक्षता में गठित दो सदस्यी दल ने किया।

एनसीटीई द्वारा संस्था का निरीक्षण बीएड पाठ्यक्रम की मान्यता के लिये अत्यन्त ही आवश्यक था। इसके अतिरिक्त केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की शर्त के अनुसार बिना मान्यता प्राप्ति के किशनगंज केन्द्र को स्वीकृत धनराशि का आवंटन नहीं किया जायेगा। अब तक किशनगंज केन्द्र को स्वीकृत धनराशि 126.80 करोड़ रूपये में से केवल 10 करोड़ की धनराशि ही प्राप्त हो सकी है। एनसीटीई ने निरीक्षण के उपरान्त अपनी रिपोर्ट पूर्वी क्षेत्रीय कमेटी भुवनेश्वर को जमा कर दी है।
वर्तमान में अमुवि किशनगंज केन्द्र का पुस्तकालय 3500 उत्कृष्ट कोटि की पुस्तकें से सुसज्जित है। पुस्तकालय में बीएड पाठ्यक्रम की पुस्तकें के अतिरिक्त कई सामान्य महत्व वाली पुस्तकें भी उपलब्ध है।
वर्तमान में अमुवि किशनगंज शाखा बिहार सरकार द्वारा निशुल्क प्राप्त दो भवनों में संचालित है और यहाॅ दो पाठ्यक्रम यथा बीएड एवं एमबीए चल रहे हैं। संस्थान के आभाव के बीएएलएलबी पाठ्यक्रम का संचालन शाखा पर सम्भव नहीं हो पा रहा है।

No comments:

Post a Comment