Monday 20 June 2016

"जीवन के तमाम क्षेत्रों और समस्याओं का बेहतरीन हल प्रस्तुत करती है कुरान"

CHAMAN SHARMA
अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एमएम हाल की मस्जिद में तरावीह के दौरान खत्म-ए-कुरान के अवसर पर उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए पूर्व नाजिम-ए-दीनियात डाॅ. मुफ्ती जाहिद अली खाॅन ने कहा कि कुरान अल्लाह की वह पुस्तक है जो मानवता के लिये केवल मार्गदर्शक ही नहीं बल्कि जीवन के तमाम क्षेत्रों और समस्याओं का बेहतरीन हल प्रस्तुत करती है।
उन्होंने कहा कि कुरान की शिक्षा आपसी भाईचारे शांति देशभक्ति और प्रेम पर आधारित है और तमाम समुदायों को एकजुट होकर शांति बनाये रखने का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि कुरान की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयं अल्लाह ने ली है और यही कारण है कि अभी तक जितनी पुस्तकें आसमान से उतरी उन सब में बड़े स्तर पर संशोधन हुए परन्तु कुरान आज तक ज्यों का त्यों हमारे सामने मौजूद है। उन्होंने रोजे के सम्बन्ध में कहा कि रोजा दूसरों की समस्याओं को समझने का अवसर प्रदान करता है इसके अतिरिक्त रमजान के महीने में जकात का विशेष रूप से आदेश दिया गया है ताकि दीन दुखियारों दुखयारों की बड़े स्तर पर सहायता हो सके।
एमएम हाल की मस्जिद के इमाम और खतीब हाफिज कारी मुजीब उर रहमान ने तरावीह में कुरान को मुकम्मल कराया। इस अवसर पर विश्वविद्याय के विभिन्न हालों के छात्र, अध्यापक तथा गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment