Tuesday 21 June 2016

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस... योग की विरासत को संभालने का सबने लिया संकल्प

अलीगढ़ :इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र पर द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर योग प्रशिक्षककर्नल (सेवानिवृत्त) जगरूप सिंह ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योग का महत्व बताया एवं विभिन्न योगासनों को कर के उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। कर्नलजगरूप सिंह ने बताया कि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव से मुक्ति हेतु तथा विभिन्न प्रकार के रोगो के निदान हेतु योग करना अत्यंत आवश्यक है। अब योग लोगों की दिनचर्या का अभिन्नअंग बन गया है। क्षेत्रीय निदेशक, डाॅं0 अमित चतुर्वेदी के द्वारा इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योग के द्वारा अपने जीवन में परिवर्तन लाने का आह्वान किया गया। डाॅ0 चतुर्वेदी ने कहा कि आधुनिक खान-पान ने अनेक बीमारियों को बढ़ावा दिया है। ऐसे में रोगों को दूर करने का एक मात्र उपाय है योग करना। योग से मन को शांत रखने में मदद मिलती है तथा योग के द्वारा हम अपने कार्य को और बेहतर ढंग से कर सकते हैं। योग केवल योग दिवस तक ही सीमित न रह जाये, योग को आदत में अपना कर हमें रोजाना योगाभ्यास करना चाहिये। इस अवसर पर डाॅ0 गिर्राज किशोर पूर्व डीन, आगरा विश्वविद्यालय, आगरा तथा डाॅ0 गोविंद कुमार इग्नू समन्वयक, आईआईएमटी अलीगढ़, सहायक क्षेत्रीय निदेशक डाॅ0 भा़नुप्रताप, डाॅ0 खुशनुदा नीलोफर, डाॅ0 एम. आर. फैसल एवं क्षेत्रीय केन्द्र के समस्त कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
अन्तर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फिजिकल एजूकेशन विभाग में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुलपति लेफ्टिीनैन्ट जनरल जमीर उद्दीन शाह ने कहा कि योगा इस देश की उच्च संस्कृति है जो आज विश्व भर में पनप रही है।
इस अवसर पर गत 25 मई को आयोजित हिन्दी, उर्दू और अंग्रेजी की निबन्ध प्रतियोगिता में चैदह वर्ष तक के हिन्दी निबन्ध मे ंप्रथम पुरस्कार उबैद, सतरह वर्ष तक के लड़कों मे प्रथम पुरस्कार मोहसिन शमीम, सीनियर छात्रों में प्रथम पुरस्कार ललित मोहन, उर्दू सीनियर में मुहम्मद सुफियान अहमद, चैदह वर्ष तक अंग्रेजी में प्रथम पुरस्कार मारिया हसन आदि के साथ 30 मार्च को योगा मुकाबले के विजेताओं को भी कुलपति लेफ्टिीनैन्ट जनरल जमीर उद्दीन शाह ने पुरस्कृत किया। डाॅ. अरशद बारी ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया और डाॅ. राजेन्द्र सिंह ने योगा का अभ्यास कराया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. मैराजउद्दीन फरीदी ने किया। कुलपति की पत्नी श्रीमती सबीहा सीमी शाह ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में इंस्टीट्यूट आॅफ इन्फोरमेशन मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलाॅजी, अलीगढ़ प्रांगण में प्राचार्य शंभू के.एन.सिंह रावत के निर्देशन में शिक्षक-शिक्षिकाओं ने चंडीगढ़ में आयोजित प्रधानमंत्री मोदी के सम्बोधन के सीधे प्रसारण को सुना और विभिन्न योगासनों का अभ्यास किया। इस दौरान डाॅ विजेंद्र सिंह, डाॅ गोविंद कुमार, डाॅ इन्दू सिंह, डाॅ सुनील चैहान, सचिन शर्मा , चमन शर्मा आदि उपस्थित थे। शांतिनिकेतन वल्र्ड स्कूल, अलीगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानाचार्य एल.के.पीटर के नेतृत्व में योग पर विचार गोष्ठी के साथ-साथ शिक्षकों ने योगाभ्यास किया। इस दौरान तब्बसुम अशरफ, जितेंद्र यादव, विमल शर्मा, राहुल चैहान, अलका अरोरा, ईला सक्सैना, गौरव कुमार, शारिक जैदी, मौ नदीम,राम प्रसाद, नाजिया आदि ने भी योगाभ्यास किया। मदर टैरेसा वीमेंस काॅलेज, अलीगढ़ में प्राचार्या डाॅ स्वर्णलता याज्ञनिक के निर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाया। विवेक सारस्वत, अजय कुमार, डाॅ एस.के. गुप्ता, नीरज सिंह, श्वेता मिश्रा, सीमा शर्मा, आराधना मिश्रा, हिमानी, प्रवीना शर्मा, अनंता शांडिल्य, फरहा आदि ने योग की विरासत को संभालने का संकल्प लिया।


No comments:

Post a Comment