Thursday 19 November 2015

उत्तर क्षेत्र अन्तर विश्वविद्यालय क्रिकेट टूर्नामेंट...जामियाॅ मिल्लिया इस्लामियाॅ , डाॅ. आरएमएल अवध यूनीवर्सिटी,पंजाबी यूनीवर्सिटी जीते

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में आज से प्रारंभ हुई उत्तर क्षेत्र अन्तर विश्वविद्यालय के आज के मुकाबलों में जामियाॅ मिल्लिया इस्लामियाॅ नई दिल्ली ने एचपी विश्वविद्यालय शिमला को 78 रन डाॅ. आरएमएल अवध यूनीवर्सिटी फैजाबाद ने डाॅ. बीआर अम्बेडकर यूनीवर्सिटी आगरा को 46 रन तथा पंजाबी यूनीवर्सिटी पटियाला ने उत्तराखण्ड टैक्निकल यूनीवर्सिटी देहरादून को 175 रनो से हरा दिया।


जामियाॅ मिल्लिया और शिमला के बीच खेले गये पहले मैच में जामियाॅ की टीम ने टाॅस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 32.5 ओवरों सभी विकट गंवाकर 187 रनों का स्कोर किया। सुमीत सोलंकी ने सर्वाधिक 47 रन बनाये। शिमला की ओर से साहिल बेदी ने 4 और मौहम्मद अजहरउद्दीन ने 2 विकेट लिये। जवाब में शिमला की टीम 25.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 109 रनों के स्कोर पर लुढ़क गई। आशीष ने सर्वाधिक 30 रन बनाये। जामियाॅ की ओर से आसिफ फवाद और आसिफ मंसूरी ने 3-3 विकेट लेने में सफलता प्राप्त की।

आगरा और फैजाबाद के बीच खेले गये मैच में फैजाबाद की टीम ने टाॅस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 39.4 ओवरों में 171 रनों का स्कोर किया। नबीउल्लाह ने सर्वाधिक 33 रन बनाये। आगरा की ओर से प्रवीन कुमार ने 6 और आदित्य सिंह ने 1 विकेट लिया। जवाब में आगरा की टीम 29.2 ओवरों में 125 रनों का स्कोर ही कर सकी। आगरा के धनराज ने अर्धशतक जमाते हुए 50 रनों का स्कोर किया। फैजाबाद की जानिब से आशुतोष और शेखर श्रीवास्तव ने 3-3 विकेट लिये।

पंजाबी यूनीवर्सिटी पटियाला और देहरादून के बीच खेले गये मैच में देहरादून ने टाॅस जीतने के बाद पहले फिल्डिंग करने का निर्णय लिया। पटियाला ने 35 ओवरों में 3 विकेट गंवाकर 273 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। मंदीप ने शानदार 83 रन बनाये। देहरादून की ओर से आशीष ने 2 और मैराज ने 1 विकेट लिया। जवाब में देहरादून की टीम 25.1 ओवरों में 91 रनों पर ही ढेर हो गयी। पारस ने सर्वाधिक 38 रन बनाये। पटियाला की ओर से अरूण ने 4 और आज़म ने 2 विकेट लिये।

इससे पूर्व अमुवि कुलपति लेफ्टिीनैन्ट जनरल जमीर उद्दीन शाह ने प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन गुब्बारे उड़ाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अमुवि ने न केवल शिक्षा के मैदान बल्कि खेल के मैदान पर भी प्रतिभावान खिलाडि़यों को भी जन्म दिया है। उन्होंने सभी टीम के खिलाडि़यों से खेल की भावना से खेलने का आव्हान किया और कहा कि वह यहाॅ से अच्छी यादें लेकर जायें और इस विश्वविद्यालय के एम्बेसडर के रूप में कार्य करें। उन्होंने विभिन्न टीमों के खिलाडि़यों से परिचय भी प्राप्त किया।

गैम्स कमेटी सचिव प्रो. एम शुएब जहीर ने उपस्थ्तिजनों का स्वागत किया। क्रिकेट क्लब अध्यक्ष डाॅ. मुईनउद्दीन ने टूर्नामेन्ट की रूपरेखा और अमुवि के क्रिकेट इतिहास से उपस्थितजनों को परिचित कराया। इस अवसर पर एआईयू के आव्जर्वर श्री मुकेश कोहली के अलावा अमुवि रजिस्ट्रार डाॅ. असफर अली खाॅन, डीएसडब्लू, प्रो. अनीस इस्माईल, प्रो. अफसार मुस्तफा खाॅन के अलावा बड़ी संख्या में शिक्षक प्रशासनिक अधिकारी व छात्र मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment