Friday 20 November 2015

" सामाजिक अपराध के रोकथाम में बाल सुरक्षा की अहम भूमिका "-डाॅ. मनाजिर

अलीगढ़:सामाजिक अपराध के रोकथाम में बाल सुरक्षा की अहम भूमिका है। यह बात अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडीकल काॅलेज के बाल एवं शिशु रोग विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक प्रोफेसर एस मनाजिर अली ने प्रौढ़ सतत् शिक्षा एवं विस्तार केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में अपने व्याख्यान के दौरान कहीं।


उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में महिला साक्षरता एक ज्वलंत विषय है जिसके लिए जागरूकता की आवश्यकता है। प्रो. मनाजिर ने कहा कि माता एवं शिशु समाज के अपारिहार्य स्तंभ हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधा के प्रति लोगों में जागरूकता बहुत कम है। डाॅ. मनाजिर ने कहा कि महिलाओं में खून की कमी की दर 70 प्रतिशत तक हो गयी है जो एक बेहद चिंता का विषय है। उन्होंने बच्चों की सफाई में चार डी यानी डिफिश्एिन्सी, डिसएबिलिटी, डिजीज एवं डिफेक्टिव के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि आंकड़ों के मुताबिक हर वर्ष लगभग 10 लाख बच्चे जन्म से पूर्व ही मौत का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि वजन की कमी एवं आक्सीजन की सप्लाई की कमी के कारण एक हजार में से 57 बच्चे मृत्यु की चपेट में आ जाते हैं। डाॅ. मनाजिर ने सरकार द्वारा चलायी जा रही सेवाओं के बारे में बताते हुए कहा कि सरकारी अस्पताल में पैदा होने वाले हरेक बच्चे की माँ को 12 सौ रूपये दिये जाते हैं जो कि पांडेचेरी केन्द्र शासित प्रदेश में 12 हजार रूपये हैं। सरकार द्वारा यह सहायता बच्चे की देखभाल के लिए उपलब्ध करायी जाती है। चूंकि जन्म से 42 दिन तक बच्चे की संपूर्ण देखभाल बहुत आवश्यक है। उन्होंने कंगारू मदर केयर का उदहारण देते हुए कहा कि नवजात शिशुओं माँ की गर्मी की आवश्यकता होती है। उनहोंने नवजात शिशु के लिए माँ के दूध की अहमियत के बारे में भी बताया।

प्रो. मनाजिर ने बच्चों की सुरक्षा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिशु का वजन हर माह दस प्रतिशत की दर से बढ़ना चाहिए। जन्म से छह माह बाद उसके भोजन में दाल, अनाज एवं हरी सब्जियों के अलावा पूरक आहार को शामिल किया जाना चाहिए।

इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत सतत् प्रौढ़ शिक्षा एवं विस्तार केन्द्र के निदेशक प्रो. डाॅ. मोहम्मद परवेज ने किया। कार्यक्रम का संचालन व आभार सेन्टर के डिप्टी डायरेक्टर डाॅ. शमीम अख्तर ने जताया।

No comments:

Post a Comment