Wednesday 25 November 2015

"आत्म सम्मान के साथ सकारात्मक सोच को अपनाते हुए करें व्यक्तित्व निर्माण": अली

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वीमेन्स काॅलेज के ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेन्ट सैल द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सहकुलपति ब्रिगेडियर एस अहमद अली ने कहा कि छात्राओं को आत्म सम्मान के साथ सकारात्मक सोच को अपनाते हुए अपने व्यक्तित्व का निर्माण करना चाहिए ताकि वह समाज में आगे बढ़ सकें।


उन्होंने कहा कि जीवन में सफल होने के लिये जरूरी है कि वह चुनौतियों को स्वीकार करें। छात्र जीवन में समाचार पत्र पढ़ने और समान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिये पुस्तकें पढ़े और शब्दकोश में से नये नये शब्दों का प्रायोग कर अपनी संवाद क्षमता को बढ़ायें ताकि जिस इन्टरव्यू में जाये ंतो वह आँख में आँख डाल कर उसका मुकाबला करें। उन्होंने कहा कि सफलता के लिये कोई शार्टकट नहीं होता। उनहोंने कहा कि हमें अपने अन्दर कौशलता को विकसित करना चाहिये और जीवन में वही लोग सफलता अर्जित करते हैं जिनमें जुनून होता है।

ब्रिगेडियर अहमद अली ने इन छात्राओं को परामर्श दिया कि वह सरकारी नौकरियों के लिये अपने आप को तैयार करें। सरकारी नौकरी में जाव सुरक्षित रहता है ओर समाज में सम्मान मिलता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के रेजीडैन्शियल कोचिंग सैन्ट का लाभ भी छात्राओं को मिलना चाहिये।

वीमेन्स काॅलेज की कार्यवाहक प्रधानाचार्या प्रोफेसर इफ्फत आरा ने सहकुलपति का स्वागत करते हुए कहा  िकइस मोटीवेशन सेशन से यहाू की छात्राओं को प्रेरणा मिलेगी।

इस कार्यक्रम को सफलता बनाने में वीमेन्स काॅलेज की ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेन्ट आफीसर डाॅ. निकहत सईद और डाॅ. मसूर सिद्दीकी ने अहम भूमिका निभाई। यूनीवर्सिटी के ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफीसर (जनरल) श्री साद हमीद ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

स्टूडैन्ट कोर्डीनेटर छात्रा हिबा काकुल ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर सहकुलपति ने छात्राओं को सर्टीफिकेट भी प्रदान किये।

No comments:

Post a Comment