Thursday 21 April 2016

शैक्षिक कार्यक्रमों की गुणवत्ता के लिए विश्व प्रसिद्ध है इग्नू: डाॅ चतुर्वेदी

CHAMAN SHARMA
अलीगढ़:इग्नू के क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा आयोजित परामर्शदाताओं का प्रशिक्षण एवं सम्मेलन श्री वाष्र्णेय पीजी काॅलेज के पुस्तकालय कक्ष में संपन्न हुआ।
डाॅ0 अमित चतुर्वेदी क्षेत्रीय निदेशक क्षेत्रीय केन्द्र अलीगढ़ ने इग्नू अध्ययन केन्द्र अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय,
आईआईएमटी अलीगढ़, ज्ञान महाविद्यालय एवं श्री वाष्र्णेय पीजी काॅलेज आदि के लगभग 70 परामर्शदाताओं को प्रशिक्षण में भाग लेने हेतु बधाई दी तथा कहा कि शैक्षिक परामर्शदाता इग्नू एवं विद्यार्थी के मध्य एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं जिसके अभाव में दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के सफल होने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इग्नू परीक्षा के 45 दिनों में परीक्षा परिणाम राष्ट्रीय स्तर पर घोषित करता है। इग्नू वर्ष में दो बार सत्रांत परीक्षाएं कराता है, जिससे विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार परीक्षा देता है। इग्नू दो सत्रों में (जनवरी एवं जुलाई) सत्र में प्रवेश देता है जिससे वंचित छात्रों के समय का सदुपयोग होता है। चूँकि इग्नू एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना संसद के अधिनियम द्वारा हुई है अतः इसकी डिग्रियां वैश्विक स्तर पर सभी निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इग्नू अपने सभी शैक्षिक कार्यक्रमों की गुणवत्ता के लिए विश्व प्रसिद्ध रहा है। जैसे इग्नू से बी.ए. पाठ्यक्रम करने वाले विद्यार्थियों को विज्ञान, वातावरण एवं अनुप्रयोगात्मक विषयों का भी ज्ञान दिया जाता है, वहीं इग्नू से बी.एस.सी. करने वालों को मानविकी, सामाजिकी तथा अनुप्रयोगात्मक विषयों का ज्ञान दिया जाता है।
डाॅ0 भानु प्रताप सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने इग्नू में प्रवेश की जानकारी देते हुए कहा कि प्रवेश प्रक्रिया जनवरी एवं जुलाई सत्र में होती हैं। इग्नू का पाठ्यक्रम छा़त्रों के हित में सरल एवं उपयोगी बनाया गया है। सहा0 क्षेत्रीय निदेशक डाॅ0 भानु प्रताप ने कहा कि इग्नू के परामर्शदाता विद्यार्थी के प्रवेश के पूर्व तथा डिग्री एवं रोजगार प्राप्त करने तक मार्गदर्शन करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इग्नू के परामर्शदाताओं का प्रशिक्षण निश्चित रूप से दूरस्थ शिक्षा के प्रसार एवं सफलता में  एक मील का पत्थर साबित होगा। इग्नू के परामर्शदाता अपनी अच्छी विद्यार्थी सेवा सहायता देकर विद्यार्थियों को इग्नू में प्रवेश लेने हेतु प्रोत्साहित कर सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करना चाहिए।
डाॅ0 एम0 आर फैसल सहा0 क्षेत्रीय निदेशक ने इग्नू सत्रांत परीक्षा के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि इग्नू में दो सत्र में परीक्षा जून एवं दिसंबर माह में होती है। इग्नू के परामर्शदाताओं न केवल शैक्षिक परामर्श में अपनी भूमिका निभाते हैं अपितु इग्नू के कार्यक्रमों में प्रवेशित विद्यार्थियों के सत्रीय कार्य के मूल्यांकन में अपनी महती भूमिका निभाते हैं। इग्नू के परामर्शदाता विद्यार्थियों द्वारा लिखे सत्रीय कार्य में अपनी टिप्पणी लिखकर विद्यार्थियों को मार्गदर्शित करते हैं कि किस प्रकार वे प्रश्न का उत्तर लिखकर  अत्यधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। अवधेश कुमार पाण्डेय सहायक कुलसचिव ने कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम में सम्मलित सभी परामर्शदाताओं का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर इग्नू के शैक्षिक परामर्शदाताओं के साथ-साथ प्रख्यात शिक्षाविद् डाॅ0 गिर्राज किशोर, डाॅ0 राजीव कुमार, आशीष रायजादा, एवं सुरेन्द्र कुमार गौड तथा समन्वयक डाॅ0 गोविंद कुमार, आर0 के0 शर्मा उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment