Sunday 3 July 2016

IGNOU RC Aligarh में प्रोफेसर जी. रामरेड्डी को किया गया याद

अलीगढ़:इग्नू मुख्यालय नई दिल्ली में इक्कीसवें प्रोफेसर जी. राम रेडडी स्मृति व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें ‘राम रेडडी और नरसिम्हाराव- नेतृत्व महत्वपूर्ण क्यों है’ विषय पर डाॅ संजय बारू सदस्य गवर्निंग बोर्ड, सेन्टर फॅार पाॅलिसी रिसर्च द्वारा व्याख्यान दिया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर जे. एस. राजपूत सदस्य, प्रबन्ध बोर्ड ने कहा कि इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) की स्थापना 1985 में संसद के अधिनियम द्वारा शिक्षा से वंचित वर्गों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी।  क्षेत्रीय केन्द्र अलीगढ़ में प्रो0 जी0 रामरेड्डी के 21वें मेमोरियल दिवस पर क्षेत्रीय निदेशक, डाॅ0 अमित चतुर्वेदी ने स्टाफ के सभी सदस्यों को अपने आशीर्वाद से अभिसिंचित करते हुएं कहा कि उनके कठिन प्रयास से क्षेत्रीय केन्द्र अलीगढ़ उत्तरोत्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। अपने उद्बोधन में उन्होने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा जेल बंदी एवं समाज में आर्थिक रूप से पिछड़े  वर्ग को शिक्षित करने पर जोर दिया।

डाॅ0 अमित चतुर्वेदी ने बताया कि इग्नू ने अनुसूचित जाति एवं जनजातीय युवाओं को परम्परागत स्नातक कार्यक्रमों में निःशुल्क प्रवेश देने के द्वार खोले हैं साथ ही साथ ग्रामीण युवाओं को इग्नू से जोड़ने की कवायद तेज होगी तथा ग्रामीण इलाकों में प्रचार-प्रसार करके लोगों को उच्च शिक्षा हेतु इग्नू से जोड़ा जाएगा। इस वर्ष क्षेत्रीय केन्द्र का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को इग्नू से जोड़ना है। इग्नू के कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के साथ गाँव-गाँव जाकर प्रवेश शिविर तथा प्रोत्साहन शिविरों का आयोजन करना है ताकि गाँव के युवा जो अपनी सामाजिक, आर्थिक, पारिवारिक तथा भौगोलिक परिस्थितियों के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना पूरा न कर सके हों वे इग्नू के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। इसी क्रम में इग्नू विभिन्न चैपालों में प्रवेश शिविरों का आयोजन करने जा रहा है। हाल ही में काशिमपुर, दरहुआ देहात, ढक्कना, इब्रहिमाबाद, बढ़ौली में शिविर आयोजित किये जा चुके हंै। अतरौली, खैर आदि जगहों पर जाने का कार्यक्रम है। मुस्लिम युवाओं एवं युवतियों में इग्नू के कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज के बाद इग्नू के पम्पलेट आदि का वितरण किया जाएगा। आर. ए. एफ., पावर हाउस, हेन्ज़ उद्योग तालानगरी में सम्पर्क कर इग्नू के कार्यक्रमों को प्रचारित करने की कार्य योजना भी तैयार की गई है।
    क्षेत्रीय निदेशक डाॅ0 अमित चतुर्वेदी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इग्नू अपने सर्टिफिकेट इनफाॅरमेशन टेक्नोलाॅजी (सीआईटी) कार्यक्रम के द्वारा डिजिटल भारत बनाने में अपनी महती भूमिका का निर्वहन करेगा। जो  अभ्यर्थी कम्प्यूटर के बारे में सीखना व जानना चाहते हैं वे इग्नू के (सीआईटी) कार्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। जिसकी फीस 4000/रु0 एवं कार्यक्रम की अवधि 6 माह है। सीआईटी कार्यक्रम प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया को सफल बनाने में सहायक सिद्ध होगा।
    अलीगढ़ क्षेत्र के ग्राम सिधोली स्थित सहज मिल्क प्रोडक्शन लिमिटेड में डीडीटी कार्यक्रम हेतु एक प्रोग्राम केन्द्र खोला जा रहा है जिसके खुलने से आस-पास के कृषक डीडीटी एवं अन्य स्वरोजगार परक कार्यक्रमों को पूर्ण करके अपना भविष्य स्वर्णिम बना सकते हैं।
    इग्नू द्वारा जनवरी 2016 तक 40 से अधिक अध्ययन केन्द्र जिला स्तर पर खोले जा चुके हैं इसके पश्चात् ब्लाॅक स्तर पर जाने की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में खैर, अतरौली, टप्पल आदि क्षेत्रों के महाविद्यालयों में इग्नू के अध्ययन केन्द्र खोले जायेंगे।
डाॅ0 भानु प्रताप सहायक क्षेत्रीय निदेशक छात्रों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने के आश्वासन के साथ-साथ यह भी बताया कि इग्नू में प्रवेश हेतु विवरण पुस्तिका (प्राॅस्पेक्टस) इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र 3/310 मैरिस रोड, अलीगढ़ एवं इग्नू अध्ययन केन्द्रों से रु0 200 का नकद भुगतान कर प्राप्त कर सकते हैं । जुलाई 2016 सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि 17 अगस्त तक तथा विलंब शुल्क रु0 300/- के साथ 31 अगस्र्त, 2016 है।
इस अवसर पर डाॅ0 गिर्राज किशोर पूर्व डीन फैकल्टी आॅफ एजूकेशन आगरा विश्वविद्यालय, डाॅ0 के0 नीलोफर सहा0 क्षेत्रीय निदेशक, डाॅ0 मलिक राशिद फैसल, डाॅ0 गोविन्द कुमार समन्वयक आईआईएमटी अलीगढ़ एवं रामकिशन शर्मा समन्वयक ज्ञान महाविद्यालय अलीगढ़ आदि ने इग्नू की उच्च शिक्षा पर विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर अवधेश कुमार पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

No comments:

Post a Comment